एन. एच. आई. डी. सी. एल. क्षेत्रीय कार्यालय - गंगटोक द्वारा सिलीगुड़ी टैक्सी स्टैंड पर अतिक्रमण मुक्त राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

एन. एच. आई. डी. सी. एल. क्षेत्रीय कार्यालय - गंगटोक द्वारा सिलीगुड़ी टैक्सी स्टैंड पर अतिक्रमण मुक्त राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

राष्ट्रीय राजमार्गों को अतिक्रमण मुक्त और सुरक्षित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एन. एच. आई. डी. सी. एल.) क्षेत्रीय कार्यालय - गंगटोक ने दिनांक 14.10.2024 को सुबह 11:00 बजे सिलीगुड़ी टैक्सी स्टैंड, गंगटोक पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्थानीय लोगों और वाहन चालकों को राष्ट्रीय राजमार्गों पर अतिक्रमण से होने वाले खतरों और इसके कानूनी परिणामों के बारे में जागरूक कराना था।

एन. एच. आई. डी. सी. एल., क्षेत्रीय कार्यालय - गंगटोक द्वारा यह पहल राष्ट्रीय स्तर पर सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने और राष्ट्रीय राजमार्गों पर होने वाले दुर्घटनाओं को कम करने के उद्देश्य से की गई। राजमार्गों के किनारे अतिक्रमण, जैसे अवैध निर्माण, अस्थायी दुकानें और अनधिकृत पार्किंग, यातायात के प्रवाह को बाधित करते हैं, और दुर्घटनाओं की संभावना को बढ़ाते हैं। इस कार्यक्रम के जरिए लोगों को यह संदेश दिया गया कि राजमार्गों पर अतिक्रमण न केवल अवैध है, बल्कि यह जीवन के लिए भी खतरनाक हो सकता है। इस जागरूकता कार्यक्रम में एन. एच. आई. डी. सी. एल. के महाप्रबंधक कर्नल राजेश कुमार, श्री फारुख खान, श्री ईश त्यागी, श्री विश्रांत राज, श्री इंद्रजीत कुमार, श्री अंकित कुमार, श्री राजदीप सिंह चौहान, श्री पंकज शाह और अन्य अधिकारियों की उपस्तिथि रही, जिन्होंने मौके पर मौजूद सभी लोगों को अतिक्रमण के कारण और उसके निवारण को विस्तारपूर्वक समझाया।

लोगों को जागरूक करने के लिए पर्चे और पोस्टर वितरित किए गए, जिनमें अतिक्रमण को भारतीय कानून के तहत दंडनीय अपराध बताया गया। कार्यक्रम में बोलते हुए एन. एच. आई. डी. सी. एल. के एक अधिकारी ने कहा, "हमारा लक्ष्य एक सुरक्षित और प्रभावी परिवहन नेटवर्क सुनिश्चित करना है। अतिक्रमण न केवल यातायात को बाधित करता है, बल्कि यह लोगों की जान को भी खतरे में डालता है। आज का जागरूकता अभियान लोगों को यह समझाने के लिए है कि अतिक्रमण मुक्त राजमार्ग सभी के लिए सुरक्षित हैं।"

एन. एच. आई. डी. सी. एल. आने वाले दिनों में देश के अन्य हिस्सों में भी इसी तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर अतिक्रमण को रोकने के लिए कड़े कानूनों का पालन भी सुनिश्चित किया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

Gender inequality under personal laws

Empowerment of Indian women: Amendments in Hindu Succession act, 1956

Whether a screenshot is admissible as evidence?